हेलो दोस्तों आपका GrabPC.com पर बहुत-बहुत स्वागत है. आज हम आपको बताएँगे कि Firmware क्या होता है और यह काम कैसे करता है।

अगर आपने कभी Computer चलाया है तो आपको Firmware के बारे में जरूर पता होगा, Computer को Update करते समय आपको जरूर Firmware का अपडेट भी आया होगा तो तब आपने सोचा होगा कि यहां आखिर क्या चीज है।

अगर Short में बताया जाए तो Firmware एक प्रकार का Software ही होता है परंतु इसे आप यानी Normal User Install या Uninstall नहीं कर सकता क्योंकि यह आपके Hard Disk में नहीं होकर डायरेक्ट Hardware के अंदर ही Install होकर आता है जो बहुत छोटे-छोटे Task करता है इसे आप सॉफ्टवेयर का छोटा रूप भी कह सकते हैं।

Firmware-kya-hota-hai



    Firmware क्या होता है?


    आपके दिमाग में कई बार या सवाल आया होगा की Hardware को Software से जोड़ने के लिए कुछ तो बीच में होता ही होगा क्योंकि Hardware को कैसे पता चलता होगा कि Software उससे कुछ करवाना चाहता है।

    और Software को कैसे पता चलता होगा कि Hardware में क्या Functions है जो वह यूज़ कर सकता है इसलिए इन दोनों को जोड़ने के लिए हम Firmware का यूज़ करते हैं।

    Firmware एक बहुत छोटा सा Software होता है जो Computer या किसी Hardware की Inbuilt Memory में Save होता है और कंपनी द्वारा Manufacturing के टाइम पर ही उस Hardware में Install कर दिया जाता है।

    अगर आप Computer में Expect नहीं है तो आप इसे हटा नहीं सकते क्योंकि यह Hardware के इनबिल्ट Memory में सेव होता है जिसे आसानी से Access नहीं किया जा सकता है।

    Firmware हर प्रकार के Electronics जैसे - D.V.D, Remote Control, Washing machine, Microwave, Smart Watch और भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स में यूज होता है क्योंकि यहां पर आपको छोटे-छोटे काम करना होता है जैसे कि Time सेट करना या फिर Instructions देना, ऐसे कामों के लिए छोटे सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है जिसे आप Firmware Software कह सकते हैं।

    आपके कंप्यूटर में जो BIOS आता है वह भी एक तरह का Firmware ही होता है क्योंकि वाह Motherboard में Embed होता है और बिना BIOS के आप Computer में Operating Systems Install नहीं कर सकते है।

    कोई भी Operating System को Install करने के लिए आपको BIOS की जरूरत पड़ती है इसलिए Firmware का बहुत Important रोल होता है Hardware और Software को जोड़ने में।

    Firmware कहां Store होता है?


    Firmware Software (ROM) मैं Store होता है जोकी एक Read Only Memory होती है इसे आप नाही हटा सकते हैं और ना ही बदल सकते हैं और अगर आप इसे हटाना चाहते हैं तो आपको इसमें बहुत कठनाई होगी क्योंकि Rom को Access करना बहुत कठिन होता है।

    Firmware को आप Rom में Install नहीं कर सकते हैं यह Manufacturing के वक्त Company खुद अपने आप इसमें Install करके आपको Provide कराती हैं Hardware में जो भी Program Install करने होते हैं वह मैन्यूफैक्चर ही Install करता है और कोई Problem आने पर वही इसे Repair करते हैं।

    Firmware-vs-Software

     Firmware और Software में क्या अंतर होता है?


    Firmware Software से कुछ हद तक अलग होता है क्योंकि एक Normal User के लिए बनाया गया है और एक Hardware को Software से जोड़ने के लिए बनाया गया है।

    अगर इसमें अंतर देखा जाए तो Software जो कि हम आमतौर पर Use करते हैं जैसे - Adobe Photoshop, Chrome, Internet Explorer, Firefox, VLC Player आदि एक Software की Category में आते हैं।

    आप Software को आराम से Install कर सकते हैं उसमें बदलाव कर सकते हैं और इससे हमारे Hardware में कोई बदलाव नहीं होता क्योंकि यहां हमारे Hard Disk में Save होती हैं जिसे हम आसानी से Remove कर सकते हैं Edit कर सकते हैं।

    Software से विपरीत Firmware एक तरह से उन्हीं लोगों के लिए होता है जो Computer Scientist होते हैं Programmer होते हैं जिन्हें Firmware बनाना होता है जो Hardware को Modify करना चाहते हैं Firmware एक आम यूजर के Access से बहुत दूर होता है या Hardware के ROM में स्टोर होता है, जिसे कंपनी द्वारा ही Install किया जाता हैं।

    Firmware को इसलिए Rom में Store किया जाता है ताकि आप इसे Access ना कर पाए क्योंकि अगर Normal यूजर इसे Access कर पाया तो इसमें कोई भी बदलाव होने पर आपका Hardware हमेशा के लिए खराब हो सकता है, और यह आपके लिए बहुत बुरा हो सकता है इसलिए इसे ROM में Store किया जाता है ताकि यह Safe बना रहे।

    Firmware को Update क्यों करते हैं?


    आज के Time में कंपनियां अपने Hardware मैं और Functions Add करने के लिए और यूजर Experience बढ़ाने के लिए अपने Hardware के Firmware को Update करने का System भी लाने लगी है।

    पहले Firmware को हम Update नहीं कर सकते थे, परंतु आज हम कर सकते हैं पर यहां बहुत Risky काम होता है क्योंकि Firmware बहुत Important Program होता है।

     इसलिए कंपनियां अपने Product के हिसाब से Tools भी Provide करती है जिससे कि आप सही तरीके से अपने Firmware को Update कर सकें, परंतु अगर आपको Computer की नॉलेज नहीं है तो में आपको Advice दूँगा कि आप यह काम किसी एक्सपर्ट से ही करवाए।

    Firmware Update करते वक्त ध्यान रखें यह चीजें।


    • जब भी आप Firmware को Update करें तो ध्यान रखने की आप Original Website से ही Firmware Update करें क्योंकि अगर आप गलत Firmware Update कर लेते हैं तो आपका Device खराब हो सकता है।
    • Firmware को Update करते समय Device स्विच ऑफ नहीं करना चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका Device हमेशा के लिए खराब हो सकता है।
    • Firmware Update करने के लिए Original Tools का उपयोग करें जो कंपनी से Provied किया गया हो.
    • Firmware को Update करने से पहले हमेशा अपने Model No और Version को डबल चेक कर लीजिए ताकि आप सही Firmware Install करें।

    Firmware hacking kya hai


    Firmware Hacking क्या होती है?


    आपने Software Hacking तो सुनी होगी उसी प्रकार Firmware Hacking भी होती है क्योंकि Firmware एक प्रकार का Software है इसमें भी Programming होती है इसलिए इसे भी Hack किया जा सकता है।

    Software में अगर Hacking होती है तो आप उसे ठीक कर सकते हैं परंतु Firmware को आप ठीक नहीं कर सकते क्योंकि आप उसपर से Access खो देते है।

    अगर Firmware Hack हो जाता है तो आपका Hardware खराब हो सकता है और आप उससे Control खो सकते हो इसलिए Firmware Hacking बहुत खतरनाक होती है Hacker आसानी से आपके Hardware को Access कर सकता है।

    Firmware Hacking छोटे पैमान ना होकर बड़े पैमाने पर होती है क्योंकि अगर किसी Firmware में कोई Venerability मिलती है तो उस Firmware को Use करने वाले सारे Device उस Hacking का शिकार बनते हैं इसलिए यह बहुत ज्यादा खतरनाक होता है।

    उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि Firmware क्या होता है अगर आपको कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें Comment कर सकते हैं और हम से Question पूछ सकते हैं अगर आपको यह Article पसंद आया है तो आप इसे Share कीजिए और दूसरों को इसकी जानकारी बताइए हमारे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें Subscribe कीजिए आप हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं।

    धन्यवाद


    Post a Comment

    PREVIOUS POST NEXT POST