आज के Time में Computer से Interact करना बहुत easy हो गया है क्योंकि हम आसानी से Computer एक्सेस करके Graphical रूप में देख सकते हैं Graphically हमें अधिक Information समझने में आसानी होती है पर जैसा आप आज Computer देखते हैं Operating System देखते हैं जिससे आप आसानी से Intract कर सकते हैं Windows Click कर सकते हैं Photos Edit कर सकते हैं और Video Edit कर सकते हैं.

GUI kya hota hai

पुराने जमाने में जब शुरुआती कंप्यूटर आए थे तब ऐसा कहीं था उस Time से Command देकर ही Computer को Access किया जा सकता था.

परंतु आज ऐसा नहीं है GUI (ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस) के जरिए हम ग्राफिकली अपने Computer से Interact कर सकते हैं उसको command दे सकते हैं बिना कोई text लिखें Mouse के Use से यह सिर्फ Graphical user Interface की बदौलत ही हो पाता है इसलिए यह हमारे लिए बहुत importent है तो आइए जानते हैं कि GUI (Graphical user Interface) होता क्या है और यह काम कैसे करता है.



    GUI ( Graphical user Interface ) क्या होता है?


    Windows Graphical user Interface


    GUI (Graphical User Interface) की मदद से हम अपने Computer मे Graphically Image, photos, video, icons, windows आदि को देख पाते हैं और उसको Access कर पाते हैं.
    पहले के जमाने में Graphical user Interface (GUI) नहीं होता था इसके बदले में CUI (Character user Interface) होता था जिसमें सिर्फ Keyboard का use करके command देकर ही Computer को Access किया जा सकता था.

    CUI को command देकर ही कोई काम करवाया जा सकता था यह प्रक्रिया बहुत मुश्किल होती थी और Computer चलाने के लिए command line को याद करके रखना पड़ता था.

    GUI मैं आपको keyboard का use नहीं करना पड़ता है आप Mouse का use कर Computer पर कुछ भी access कर सकते हैं Mouse का GUI को सफल बनाने में बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि Mouse के जरिए हम GUI से इंटरेक्ट कर सकते हैं.

    Android Mobile में भी आज कल GUI का उपयोग होता है पर इसमें हम Input देने के लिए Touch Screen का उपयोग करते हैं जोकि User Experience को और बढ़ाता है और अच्छा बनाता है.

    GUI की History क्या है?


    GUI (Graphical user Interface) का Concept बहुत पुराना है सबसे पहले Xerox PARC Company ने GUI को बनाया था और उसका डेमोंसट्रेशन दिया था उस Time Mouse का उपयोग GUI में हुआ था वह Mouse लकड़ी का एक बड़ा ब्लाक था जिसमें पहिए लगे हुए थे.

    वह User Interface उस Time से बहुत आगे था परंतु वह ज्यादा चला नहीं क्योंकि वह बहुत ज्यादा महँगा था क्योंकि उस Time Computer में बहुत बड़े-बड़े कमरों के बराबर होते थे और Normal User के Access से बहुत दूर थे.

    Xerox PARC कंपनी ने Apple के Founder Steve Jobs से मिलकर एक और GUI User Interface बनाया जिसे उन्होंने अपने Fist Macintosh Personal Computer में add करा जिससे यह Worldwide दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध हुआ और User Interface main stream बन गया.

    Apple की सफलता के बाद Microsoft जोकि CUI पर काम करने बाले MS-Dos OS का उपयोग करती थी उन्होंने भी GUI (Graphical user Interface) का उपयोग करने लगी और उनका प्रोडक्ट Windows 98 पूरी दुनिया भर में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हुआ और सस्ता होने के कारण यहां पूरी दुनिया भर में फैल गया था और पुराने तरीके के Command पर चलने बाले कम्पयूटर काम होते गए.

    GUI पुराने Interface से बहुत आसान था और कोई भी इसे आसानी से Use कर सकता था आप इसे virtually देख सकते थे आपको कोई Command याद करने की जरूरत नहीं थी और आराम से कोई बच्चा भी इसे use कर सकता था.

    GUI काम कैसे करता है?


    GUI को समझना बहुत आसान है GUI बहुत Simple तरीके से काम करता है GUI बहुत सी image से मिलकर बनता है जिसकी मदद से आप Windows open कर सकते हैं Icon पर Click कर सकते हैं Drag Drop कर सकते हैं Copy Pest कर सकते हैं Wallpaper लगा सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं GUI का main मकसद होता है कोई भी Text को Graphical way में बताना.

    Example :- अगर आपको एक पैराग्राफ दे दिया जाए जिसमें एक Seen के बारे में बताया गया है और एक Photo दे दी जाए जिससे वह Seen है तो आप किस को आसानी से याद रख पाओगे सिंपल सी बात है आप एक Photo को आसानी से याद रख पाओगे क्योंकि हमारी Virtual memory ज्यादा powerful होती है.

    Command line में आपको अगर कोई Folder Open करना है उसमें से कोई File copy करके दूसरे Folder में Pest करनी है तो आपको यह सब एक Black box में Type करके Computer को बताना पड़ेगा और फिर वह Command Computer पढ़कर आपका काम करेगा परंतु Graphical Interface में आप normal सा काम जैसे कि copy pest करने के लिए एक file को click करके दूसरे folder में जाकर छोड़ देते हैं तो वह फाइल copy हो जाती है.

    GUI Interface का इस्तेमाल कोई बच्चा भी आराम से कर सकता है और कंप्यूटर को सीख सकता है इसलिए कंप्यूटर आज दुनियाभर में प्रचलित हो गया है हर को इसे use कर रहा है.

    GUI और CUI में क्या अंतर है?


    GUI Vs CUI


    CUI (Character user Interface) :- मैं आप Computer को Keyboard के जरिये command देखकर कोई भी काम करवा सकते हैं यह Normal use जिनको कंप्यूटर की Knowledge कम होती है वह आसानी से use नहीं कर सकते CUI में Graphical Interface नहीं होता है सिर्फ Plan Text होते हैं Computer में जो Advance user होते हैं वह इस Interface को पसंद करते हैं बड़े-बड़े Data center और छोटे-छोटे Electronics में CUI का ही उपयोग होता है.

    CUI use करने बाले Operating System :-
    1. Linux Unix Operating System
    2. Microsoft MS-Dos

    GUI (Graphical user Interface) :- में आपको Keyboard की जरूरत नहीं होती है आप आराम से Mouse का उपयोग करके Graphical Interface में DATA को Access कर सकते हैं GUI वाले Operating System को कोई भी Normal user आसानी से use कर सकता है इसमें आपको कोई command देने की जरूरत नहीं होती है यह अधिकतर Personal Computer में use होता है और इसके अलावा Android Mobile और Apple Mobile में भी GUI Interface use होता है.

    GUI use करने वाले Operating System :-
    1. Microsoft Operating System
    2. Linux Ubuntu Operating System
    3. Apple Mac Operating System
    4. Android Operating System

    Graphical user Interface (GUI) क्यो Important है?


    Graphical user Interface (GUI) का आज के आधुनिक युग में बहुत Important role है बिना GUI के Technology इतनी तेजी से फेल नहीं पाती और Normal user के हाथों से टेक्नोलॉजी बहुत दूर होती.

    GUI (Graphical user Interface) के कारण एक आम इंसान भी अपने रोज़मर्रा के कामों को Computer Mobile के जरिए आसानी से कर पाता है क्योंकि उन्हें Graphical user Interface मदद करता है अपने Data को Access करने में और Technology से Interact करने में इसलिए बिना GUI (Graphical user Interface) आधुनिक दुनिया की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

    उम्मीद है आपको GUI (Graphical user Interface) के बारे में पता चल गया होगा कि GUI क्या होता है और काम कैसे करता है इसका हमारे लाइफ पर कितना बड़ा impact है अगर आपके कोई सवाल है तो आप हमें Comment कर सकते हैं अगर आपको यह Article पसंद आया है और इससे आप कोई Information मिली है तो इससे share कीजिए और टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर की अधिक जानकारी के लिए हमारे और भी पोस्ट पढ़ें।

    धन्यवाद

    Post a Comment

    PREVIOUS POST NEXT POST